Friday, November 21, 2008

विश्वशान्ति के और पंचशील के सूत्र / धूमिल












जब मैं बाहर आया


मेरे हाथों में एक कविता थी


और दिमाग में आँतों का एक्स-रे।


वह काला धब्बा कल तक एक शब्द था;


खून के अँधेर में दवा का ट्रेड मार्क बन गया था।


औरतों के लिये गै़र-ज़रूरी होने के बाद


अपनी ऊब का दूसरा समाधान ढूँढना ज़रूरी है।


मैंने सोचा !


क्योंकि शब्द और स्वाद के बीच


अपनी भूख को ज़िन्दा रखना


..........स्थानिक भूगोल की वाजिब मजबूरी है।


मैंने सोचा और संस्कार के


वर्जित इलाकों में अपनी आदतों का


शिकार होने के पहले ही


बाहर चला आया।


बाहर हवा थी


धूप थी


घास थी


मैंने कहा आजादी…


मुझे अच्छी तरह याद है-मैंने यही कहा था


मेरी नस-नस में बिजली दौड़ रही थी


उत्साह में खुद मेरा स्वर मुझे अजनबी लग रहा था


मैंने कहा-आ-जा-दी


और दौड़ता हुआ खेतों की ओर गया।


वहाँ कतार के कतार अनाज के अँकुए फूट रहे थे


मैंने कहा- जैसे कसरत करते हुये बच्चे।


तारों पर चिडि़याँ चहचहा रही थीं


मैंने कहा-काँसे की बजती हुई घण्टियाँ…


खेत की मेड़ पार करते हुये मैंने एक बैल की पीठ थपथपायी


सड़क पर जाते हुये आदमी से उसका नाम पूछा


और कहा- बधाई…घर लौटकर मैंने सारी बत्तियाँ जला दीं


पुरानी तस्वीरों को दीवार से उतारकर


उन्हें साफ किया


और फिर उन्हें दीवार पर (उसी जगह) पोंछकर टाँग दिया।


मैंने दरवाजे के बाहर एक पौधा लगाया


और कहा–वन महोत्सव…


और देर तक हवा में गरदन उचका-उचकाकर


लम्बी-लम्बी साँस खींचता रहा


देर तक महसूस करता रहा–कि मेरे भीतर वक्त का


सामना करने के लिये


औसतन, जवान खून है मगर,


मुझे शान्ति चाहिये


इसलिये एक जोड़ा कबूतर लाकर


डाल दिया


‘गूँ..गुटरगूँ…गूँ…गुटरगूँ…’


और चहकते हुये कहा यही मेरी आस्था है


यही मेरा कानून है।


इस तरह जो था


उसे मैंने जी भरकर प्यार किया


और जो नहीं था


उसका इंतज़ार किया।


मैंने इंतज़ार किया–


अब कोई बच्चा भूखा रहकर स्कूल नहीं जायेगा


अब कोई छत बारिश में नहीं टपकेगी।


अब कोई आदमी कपड़ों की लाचारी मेंअपना नंगा चेहरा नहीं पहनेगा


अब कोई दवा के अभाव में


घुट-घुटकर नहीं मरेगा


अब कोई किसी की रोटी नहीं छीनेगा


कोई किसी को नंगा नहीं करेगा


अब यह ज़मीन अपनी है


आसमान अपना है


जैसा पहले हुआ करता था…


सूर्य,हमारा सपना है


मैं इन्तजा़र करता रहा.


.इन्तजा़र करता रहा…


इन्तजा़र करता रहा…


जनतन्त्र, त्याग, स्वतन्त्रता…संस्कृति, शान्ति, मनुष्यता…


ये सारे शब्द थे


सुनहरे वादे थे


खुशफ़हम इरादे थे


सुन्दर थे


मौलिक थे


मुखर थे


मैं सुनता रहा…


सुनता रहा…


सुनता रहा…


मतदान होते रहे


मैं अपनी सम्मोहित बुद्धि के नीचे


उसी लोकनायक को बार-बार चुनता रहा


जिसके पास हर शंका और हर सवाल का


एक ही जवाब था


यानी कि कोट के बटन-होल में महकता हुआ


एक फूल गुलाब का।


वह हमें विश्वशान्ति के और पंचशील के सूत्र समझाता रहा।


मैं खुद को समझाता रहा-’


जो मैं चाहता हूँ-


वही होगा।


होगा-आज नहीं तो कल


मगर सब कुछ सही होगा।

पढ़िये आज का पश्चिमी उत्तर प्रदेश......क्लिक करिये......



WWW.JAAGTASHAHAR.COM

No comments: