Tuesday, March 2, 2010

भाजपा ने ललकाराः 21 अप्रैल को चलो संसद



(सांसदजी डॉट कॉम...sansadji.com से साभार)

महंगाई के मुद्दे पर भाजपा तो यूपीए को बख्शना चाहती है, छोड़ना चाहती है। इसीलिए संसद के भीतर से सुषमा स्वराज आवाज बुलंद किए हैं तो बाहर से हस्ताक्षर अभियान चलाकर आगामी 21 अप्रैल को संसद चलो अभियान की जोरदार तैयारी चल रही है। चेन्नई में ही गत दिनों महंगाई के मुद्दे पर भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एम वेंकैया नायडू ने कहा कि इस मुद्दे पर यूपीए सरकार गिराने का भाजपा का कोई इरादा नहीं है। भाजपा हस्ताक्षर अभियान चला रही है। 21 अप्रैल को उसका संसद चलो कार्यक्रम है। हम नहीं चाहते हैं कि कुछ ही महीने पुरानी यह सरकार गिर जाए क्योंकि हमारा इरादा ऐसा नहीं है। हम बस इतना चाहते हैं कि कांग्रेस महंगाई के मुद्दे पर लोगों की परेशानियों को समझे। अब ईंधन की कीमतें बढ़ाने से आवश्यक चीजों के दाम और बढ़ जाएंगे। उन्होंने इस बात से भी इनकार किया कि उनकी पार्टी ने पेट्रोल कीमतों में वद्धि वापस लेने के लिए द्रमुक और तृणमूल कांग्रेस को कोई विशेष सुझाव दिया है। खाद्यान्नों के आयात और निर्यात में घोटाले का आरोप लगाते हुए उन्होंने उसकी संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग की।

सांसद मेघवाल ने गोशाला को दिए पांच लाख
राजस्थान में हनुमानगढ़ जंक्शन स्थित अबोहर बाइपास की श्रीगोशाला समिति में प्रोत्साहन घोषणा ड्रा समारोह में सांसद भरतराम मेघवालने गोशाला के लिए सांसद कोटे से पांच लाख रूपए देने की घोषणा की। व्यापार संगठनों की ओर से गोशाला के लिए साढ़े चार लाख रूपए दान में दिए गए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद मेघवाल ने गोशाला निर्माण गायों की देखभाल के कार्य की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि संभाग में यह पहली गोशाला है, जिसमें विशाल भवन के साथ-साथ पशुओं की अच्छी सेवा की जाती है। समिति के कार्यों से प्रसन्न होकर उन्होंने गोशाला के लिए पांच लाख रूपए देने की घोषणा करते हुए कहा कि यह राशि सांसद कोटे की नहीं, बल्कि जनता की देन है। पांच ड्रा में से अल्टो कार गांव नवां के गुरमेज सिंह को निकली। नोखा मण्डी के मनोहर लाल महेश्वरी को मोटर साइकिल, हनुमानगढ़ टाउन के रामगोपाल खदरिया को एलसीडी, जंक्शन के बलदेव राज को फ्रिज तथा कूपन संख्या 6672 पर ओवन निकला। गोशाला विकास के लिए करीब साढ़े सात हजार पुरस्कार टिकटों का वितरण किया गया। एक टिकट ढाई सौ रूपए की थी।

मेनका ने की जयराम के अभियान की खिंचाई
आंवला की सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने चेन्नई में वन्यजीव अधिनियम में केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित संशोधन को अनुचित ठहराते हुए उसे पशुओं के खिलाफ अपराध करार दिया। यहां एक पुस्तक विमोचन समारोह में हिस्सा लेने पहुंचीं मेनका गांधी ने प्रस्तावित संशोधनों की आलोचना की। प्रोजेक्ट टाइगर कमेटी में अपनी सदस्यता के बारे में जानकारी देते हुए मेनका ने कहा कि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने देश में बाघों को बचाने के लिए कोई अभियान शुरू नहीं किया है। वन्यजीव संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के एक भी सुझाव पर विचार किए बिना ही संशोधन प्रस्तावित किए गए हैं। देश में बाघों को बचाने की इच्छा और सही सोच रखने वाले व्यक्तियों को इस अघिनियम का विरोध करने के लिए आगे आना चाहिए। जानवरों के अवैध शिकार पर जुर्माना बढ़ाने जैसे उद्देश्यों के साथ किए जा रहे प्रस्तावित संशोधनों से अधिनियम का अस्तित्व शून्य रह जाएगा। ऎसा करना देश के पशुओं के खिलाफ अपराध होगा। यदि वर्तमान में देश में 1,411 बाघ हैं तो संशोधित अधिनियम के लागू होने के कुछ ही समय बाद उनकी संख्या 200 तक हो जाएगी।

No comments: