Sunday, April 18, 2010

सोमवार को संसद में लगेगी सवालों की झड़ी


sansadji.com

अखबार मालिक शोभना भरतिया और महेंद्र मोहन ने भी मांगी जवाबदेही
पूर्वमुख्यमंत्री एवं सांसद शांताकुमार ने भारतीय प्रेस परिषद पर प्रश्न उछाला

सोमवार 19 अप्रैल को नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। साथ ही पर्यावरण, खान, प्रेस परिषद, वन संरक्षण आदि से संबंधित सवालों पर चर्चा होगी। भाजपा सासंद राजीव प्रताप रूड़ी, अनुसूइया उइके, शोभना भरतिया, महेंद्र मोहन, अमर सिंह, कुसुम राय, राहुल बजाज,प्रकाश जावडेकर, मोतीलाल वोरा, सत्यव्रत चतुर्वेदी आदि ने केंद्र से कई गंभीर प्रश्न पूछ रखे हैं।
खासतौर से राजीव प्रताप रूड़ी ने कोयला खनन के दौरान मरने वाले श्रमिकों का ब्योरा खान मंत्रालय से मांगा है। मध्य प्रदेश की सांसद माया सिंह ने जानना चाहा है कि मध्यप्रदेश के विद्युत गृहों के लिए कोयला आपूर्ति बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव पर अब तक क्या कार्यवाही हुई है। अनुसूइया उइके का सवाल है कि क्या वेस्टर्न कोल फिल्ड्स लिमिटेड की कन्हान क्षेत्र की खदानों में ठेके के मजदूरों से कार्य कराया जा रहा है? सांसद आरसी सिंह, पाशा और तारिक अनवर के सवाल हैं कि क्या कोल इंडिया लिमिटेड में सरकार की ओर से निवेश का कोई प्रस्ताव विचाराधीन है? सांसद प्रभात झा जानना चाहते है कि क्या सरकार कोयले की रायल्टी की दरें मूल्य के अनुसार निर्धारित करने पर विचार कर रही है? सांसद अमर सिंह ने पूछा है कि क्या ये सच है,सेबी की जांच में ये पुष्ट हो चुका है कि आर.आई.एल और इसके पदाधिकारियों द्वारा आरपीएल के शेयरों का परोक्ष लेन-देन किया जा रहा था और उन्होंने इससे कितना पैसा कमाया है? भगतसिंह कोश्यारी का सवाल है कि पहाड़ी लोगों की शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए क्या सरकार किन्हीं विदेशी कंपनियों को प्रोत्साहित करने पर विचार कर रही है? सांसद राहुल बजाज एवं राजकुमार धूत ने पर्यावरण एवं वन मंत्री से पूछा है कि कोपेन हेगेन समझौता हमारे दृष्टिकोण से कितना बेहतर और किन-किन अर्थों में खराब है? इसी मंत्रालय से सांसद बृजलाल खबरी जानना चाहते हैं कि क्या पर्यावरण जागरूकता के लिए केंद्र सरकार कोई अभियान शुरू करने जा रही है? दैनिक जागरण ग्रुप के स्वामी एवं सांसद महेंद्र मोहन ने सवाल किया है कि गंगा नदी में रोजाना अनुपचारित जल-मल छोड़े जाने के सरकार के पास क्या ब्योरे उपलब्ध हैं। वही हिंदुस्तान टाइम्स ग्रुप की स्वामी शोभना भरतिया जानना चाहती हैं कि क्या केंद्र सरकार ने हाल ही में राज्य सरकारों को देश में बाघ अभयारण्यों सहित संरक्षित क्षेत्रों को अधिसूचित करने के निर्देश दिए हैं, यदि हां, तो उसका ब्योरा सदन को दें।सपा सांसद भगवती सिंह बृजभूषण तिवारी ने पूछा है कि आनुवंशिक बीजों के फसल, भूमि एवं पर्यावरण पर प्रभाव संबंधी कोई जांच सरकार के विचाराधीन है? सांसद कुसुम राय, नंदकिशोर यादव और कमाल अख्तर ने पूछा है कि क्या सरकार वायु प्रदूषण रोकने की कोई योजना बना रही है? श्रीमती विप्लव ठाकुर ने पूछा है कि क्या केंद्र सरकार को हिमाचल प्रदेश से सेव प्रसंस्करण संयत्र स्थापित करने का अनुरोध प्राप्त हुआ है? सांसद एवं भाजपा उपाध्यक्ष कलराज मिश्र ने पूछा है कि मणिपुर में उग्रवादी प्रतिबंधों के कारण सालों से कोई हिंदी फिल्म न दिखाए जाने को लेकर सरकार क्या सोच रही है। पूर्वमुख्यमंत्री एवं सांसद शांताकुमार का सवाल है कि भारतीय प्रेस परिषद की स्थिति में बदलाव लाने के लिए सरकार क्या कदम उठा रही है? वृंदा करात जानना चाहती हैं कि 11वीं पंचवर्षीय योजना में नेशनल कैप्शनिंग सेंटर स्थापित करने के बारे में सरकार क्या सोच रही है? मोतीलाल वोरा और सत्यव्रत चतुर्वेदी के सवाल हैं कि क्या सरकार यौन-अपराधों पर नियंत्रण के लिए प्रयत्नशील है? ललित किशोर चतुर्वेदी और ज्ञानप्रकाश पिलानिया ने पूछा है कि राजस्थान में पिछले पांच सालों में किन-किन खनिजों के नए क्षेत्रों का पता लगाया गया है?
इनके अलावा सांसद समन पाठक, सांसद रेणुबाला प्रधान, श्यामल चक्रवर्ती, रामचंद्र खूंटिआ, डॉ.टी.सुब्बारामी रेड्डी, आरसी सिंह, सैयद अजीज पाशा, तारिक अनवर, टीके रंगराजन के कोयला मंत्रालय से संबंधित सवालों के जवाब खानमंत्री वी.के.हांडिक देंगे। शांताराम लक्ष्मण नायक आदि के सवालों का जवाब कैबिनेट मंत्री एस.एस.अहलूवालियां देंगे। सांसद राजकुमार धूत, विरेंद्र प्रसाद वैश्य, कुमार दीपक दास, टीटीवी धिनकरन, राजीव चंद्रशेखर, सैयद अजीज पाशा,जीएन रतनपुरी, नंदी येल्लैया, संजय राउत, सपा सांसद भगवती सिंह, बृजभूषण तिवारी, टी.रत्नाबाई, नंदकिशोर यादव, कमाल अख्तर, परवेज हाशमी, कप्तान सिंह सोलंकी, डॉ.रामप्रकाश, कांजीभाई पटेल, डॉ.जनार्दन वाघमरे, जयप्रकाश नारायण सिंह, मोहम्मद अली खान, एस,अबालगन, एमवी मैसूरा रेड्डी, पी.राजीव, नंदकुमार साय, बी.एस.ज्ञानादिशिखन, मंगल किसन, रघुनंदर शर्मा, नतुजी हालाजी ठाकोर, ए.इलावरासन, पेनुमल्ली मधु, डॉ.के.मलयसामी, सुशीला तिरिया, रुद्दनारायण पाणि, मैबल रिबैलो, अमीर आलम खान, ललितकिशोर चतुर्वेदी, कृष्णलाल बाल्मीकि, मोहम्मद अदीब, जयंती नटराजन, धीरजप्रसाद साहू, डॉ.ज्ञानप्रकाश पिलानिया, वी.जे.दर्डा, नरेशचंद्र अग्रवाल, संतोष बागडोदिया, प्रभात झा, बी.के.हरिप्रसाद, गोविंद राव आदिक, शिवानंद तिवारी, भगतसिंह कोश्यारी, एन.के.सिंह, रामदास अग्रवाल, रविशंकर प्रसाद, परिमल नथवानी, रघुनंदन शर्मा, मनोहर जोशी, प्रवीण राष्ट्रपाल, श्रीगोपाल व्यास, डी.राजा, मोहसिना किदवई, प्रो.अनिल कुमार साहनी, सांसद मोहम्मद अलीखान, डॉ.प्रभा ठाकुर आदि के तारांकित प्रश्नो का जवाब संबधित मंत्रालयों के मंत्रीगण देंगे।
सोमवार 19 अप्रेल को खान मंत्रालय के लिए वी.के.हांडिक, पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के लिए जयराम रमेश तथा विद्युत मंत्रालय के लिए भरतसिंह सोलंकी पृथक सूची में दर्ज अपने पत्र सभा पटल पर प्रस्तुत करेंगे। डॉ.अखिलेश दास गुप्ता और गिरीश कुमार सांगी द्वारा उद्योग संबंधी संसदीय स्थायी समिति के प्रतिवेदन प्रस्तुत किए जाएंगे। इसके अंतर्गत भारी उद्योग और उद्यम मंत्रालय की अनुदान मांगों (2010-11) से संबंधित 215वें, 216वें एवं 217वें प्रतिवेदन पटल पर पेश होंगे। एस.एस.अहलूवालिया एवं राजीव चंद्रशेखऱ संसदीय स्थायी समिति (2009-2010) के प्रतिवेदनों की एक-एक प्रति पटल पर रखेंगे। इसके अंतर्गत भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड संशोधन विधेयक, 2009 के संबंध में दसवां प्रतिवेदन, वित्त मंत्रालय की 2010-11 की अनुदान मांगों से संबंधित 11वां, 16वां एवं 17वां प्रतिवेदन, योजना मंत्रालय से संबंधित 13वां एवं 18वां प्रतिवेदन, सांख्यिकी मंत्रालय का 14वां एवं 19वां प्रतिवेदन, कारपोरेट कार्य मंत्रालय का 15वां एवं 20वां प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा। गृहमंत्री पी.चिदंबरम 15 अप्रैल को सदन में दंतेवाड़ा की घटना पर दिए गए अपने वक्तव्य पर चर्चाओं का उत्तर देंगे। मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल प्रतिलिप्यधिकार अधिनियम 1957 संबंधी संशोधन विधेयक पुरःस्थापित करेंगे एवं विद्युत मंत्री श्यामल चक्रवर्ती अपने विभाग संबंधी कार्यों पर चर्चा करेंगे।

No comments: