Saturday, April 24, 2010

मोदी इस्तीफे को तैयार, शास्त्री का भाग्योदय


sansadji.com

क्षण-क्षण घटनाक्रम मोड़ ले रहे हैं। ताजा खबर ये आ रही है कि ललित मोदी इस्तीफा देने को तैयार हो गए हैं और रवि शास्त्री को उनकी कमान सौंपी जा सकती है, लेकिन इसके पीछे कई पेंच भी बताई जा रही है। इस्तीफे के लिए तैयार होने के बावजूद मोदी ने कहा है कि उन्हें अपनी मोकम्मल जवाबदेही के लिए कुछ दिन का समय अवश्य दिया जाए। जैसा कि आज सुबह शरद पवार व विजय माल्या भी पवार के घर सुबह हुई बैठक में चाहते थे। लेकिन बीसीसीआई अभी तक तो मोहलत देने को तैयार नजर नहीं आई है।
आईपीएल विवाद के चलते ललित मोदी का जाना तय माना जा रहा है। सूत्रों की मानें तो कुछ देर पहले वह इस्तीफा देने का मन भी बना चुके हैं और इसका संकेत भी दे दिया है। लगता है कि ये हालात शरद पवार के दबाव के बाद बने हैं। शरद पवार के सामने हालात ये हैं कि वे या तो मोदी को बचा लें या प्रफुल्ल पटेल को। दोनों को बचाना उनके लिए अब संभव नहीं रह गया है। तो दोनों में से निश्चित ही पवार अपनी पार्टी के केंद्रीय मंत्री पटेल को बचाना चाहेंगे। मोदी को तो फिर कभी समतल किया जा सकेगा। यद्यपि यह दबाव भी पवार घिरी परिस्थितियों के कारण कुबूल किए हैं। उधर पता चला है कि भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी रवि शास्त्री नए आईपीएल आयुक्त नियुक्त किए जा सकते हैं। 26 तारीख को आईपीएल गवर्निग काउंसिल की बैठक होनी है जिसमें आईपीएल आयुक्त ललित मोदी के भाग्य का फैसला तो होना ही है, आईपीएल कमिश्नर की बल्लेबाजी करने के लिए खाली मैदान शास्त्री को सौंपा जा सकता है।
आज सवेरे केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार के घर हुई बैठक में आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी से इस्तीफे की मांग की गई। मीडिया सूत्रों पर भरोसा करें तो पता चला है कि इस बैठक में बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स के मालिक विजय माल्या तथा बीसीसीआई के कुछ अधिकारी भी मौजूद रहे। बताते हैं कि पवार, माल्या ने बीसीसीआई से मोदी को कुछ दिन मोहलत देने की अपील भी की।
मांग ठुकरा दी गई है। उल्लेखनीय है कि मोदी ने अपना पक्ष रखने के लिए बीसीसीआई से 5 दिन की मोहलत मांगी है। बैठक के बाद विजय माल्या ने मीडिया से किए खुलासे में कहा कि ललित मोदी को कुछ मोहलत तो मिलनी ही चाहिए। फिर उन्होंने कहा कि मामले की पूरी जांच हो जाने दीजिए, सब कुछ सामने आ जाएगा। शरद पवार बीसीसीआई सदस्यों के साथ बैठक के लिए बीसीसीआई मुख्यालय पहुंच गए हैं। माना जा रहा है कि बीसीसीआई और ललित मोदी के बीच जारी विवाद को शांति से सुलझाने की पहल पवार करेंगे। यद्यपि बीसीसीआई अपने पहले के रुख पर कायम है। बीसीसीआई की बैठक पूर्वघोषित 26 अप्रैल को ही होनी है। गवर्निंग काउंसिल के ज्यादातर सदस्य चाहते हैं कि ललित मोदी को आईपीएल कमिश्नर पद से अब विदा कर देने का समय आ गया है।

No comments: